पशुपालक मवेशियों में खुरपका और मुंहपका रोग फैलने से परेशान, रोग की रोकथाम की मागं उठाई

 पशुपालक मवेशियों में खुरपका और मुंहपका रोग फैलने से परेशान, रोग की रोकथाम की मागं उठाई
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

थराली : ब्लॉक के तुंगेश्वर क्षेत्र के गांवों के पशुपालक इन दिनों मवेशियों को हो रहे खुरपका और मुंहपका रोग से परेशान हैं। ग्रामीणों के अनुसार इन दिनों क्षेत्र में रोगों के चलते मवेशियों के मरने का सिलसिला थम नहीं रहा है। ग्रामीणों ने पशुपालन विभाग से क्षेत्र में टीम भेजकर रोग की रोकथाम करने व पीड़ित पशुपालकों को मुआवाजा देने की मांग उठाई है।
सोल विकास समिति के अध्यक्ष चरण सिंह रावत ने बताया कि थराली ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम मैन, केरा, रतगांव, काखडा, हरचंद, तुंगेश्वर, लोल्टी आदि गांवों में तेजी के साथ मवेशियों में खुरपका एवं मुंहपक्का रोग फैल रहा है। अब तक इन रोगों के कारण दर्जनों छोटे एवं बड़े मवेशियों की अकाल मौत हो गई है। काखडा के पूर्व प्रधान भगत सिंह नेगी ने बताया कि उनके गांव में जीत सिंह नेगी का बैल एवं शिव सिंह नेगी की एक दुधारू गाय की मौत हो गई हैं। इसके साथ ही हरचन गांव में कुंदन सिंह गुसाईं एवं जयवीर सिंह गुसाईं की एक दर्जन से अधिक बकरियों की भी मौत हो गई हैं। चरण सिंह रावत ने बताया कि चार दिन पूर्व पशु चिकित्सालय थराली में लिखित रूप से सूचना दें कर टीकाकरण का अनुरोध किया गया है। लेकिन वर्तमान तक विभाग की और से कोई कार्रवाई नहीं की गयी है


थराली के पशु चिकित्सक को आदेश दे दिया गया है कि वह टीम लेकर गांव में पशुओं का टीकाकरण कर खुरपका और मुंहपका रोक से बचाव अभियान शुरू करें और पशुपालकों को इसके लिए जागरूक भी करें।
डा. प्रयलंकर नाथ, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!