डीएम ने उर्गम क्षेत्र में योजनाओं का किया स्थलीय निरीक्षण

 डीएम ने उर्गम क्षेत्र में योजनाओं का किया स्थलीय निरीक्षण
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

चमोली : जोशीमठ ब्लाक के हेलंग-उर्गम क्षेत्र में मंगलवार को जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने विभिन्न विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। क्षेत्र में साहसिक व शीतकालीन पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए उन्होंने क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं को विकसित करने  की बात कही। डीएम ने इस दौरान  उर्गम क्षेत्र के मतदेय स्थलों का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

उर्गम क्षेत्र में तीर्थाटन, शीतकालीन एवं साहसिक पर्यटन की भरपूर सम्भावनाओं को देखते हुए जिलाधिकारी ने पर्यटन विकास अधिकारी को उर्गम से फ्यूलानारायण, वंशीनारायण, नंदीकुण्ड, पांडवसेरा, मदमेश्वर, रुद्रनाथ, भनॉई आदि पौराणिक ट्रैकों का सुधारीकरण हेतु “ट्रैक द हिमालय’’ संस्था से मिलकर विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही उर्गम में होमस्टे संचालन हेतु सरकारी भूमि चिन्हित करते हुए शीघ्र इसकी डीपीआर तैयार करने को कहा। पीएमजीएसवाई को हेलंग-उर्गम सड़क सुधारीकरण हेतु जल्द कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कल्पेश्वर में विभिन्न विकास योजनाओं का निरीक्षण करते हुए डीएम ने कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्याे को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। देवग्राम में निर्माणधीन प्राथमिक विद्यालय की दीवारों पर मैचिंग डिजाइन स्ट्रीप लगाने को कहा। इस दौरान पर्यटन अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि आरडब्लूडी के माध्यम से अभी 10 लाख की लागत से कल्पेश्वर मंदिर का रास्ता चौडीकरण, 14 लाख की लागत से प्रा.वि.देवग्राम का नवनिर्माण और तीन लाख की लागत से बोगडी तोक में व्यूप्वाइंट एवं रैन सेल्टर निर्माण कार्य चल रहे है। पंचकेदार के अन्तर्गत कल्पेश्वर मंदिर परिसर में सुरक्षा दीवार, रास्ता चौडीकरण, कल्पेश्वर मंदिर के निकट पुल के पास यात्रियों व पर्यटकों की सुविधा के लिए व्यूप्वाइंट, भोगमण्डी/बैंचेंज का निर्माण तथा उर्गम घाटी के भैरव मंदिर में रैनसैड बनाने का कार्य पूरा कर लिया गया है।

मतदेय स्थलो का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने बीएलओ से पंजीकृत मतदाता, नए वोटर तथा पूर्व निर्वाचनों में मतदान प्रतिशत के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि दिव्यांग, 80 प्लस बुजुर्ग एवं कोविड पॉजिटिव मतदाता को पोस्टल वैलेट की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया कि क्षेत्र में इस सुविधा का प्रचार प्रसार करें। ताकि ऐसे इच्छुक मतदाता इस सुविधा का लाभ ले सके। मतदेय स्थल प्रा.वि. देवग्राम व प्रा.वि. ल्यारी का स्थलीय निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने मतदान व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। मतदेय स्थल भैंटा में पेयजल लाईन क्षतिग्रस्त होने पर जिलाधिकारी ने ईई जल संस्थान को तत्काल लाईन ठीक कराने के निर्देश दिए। इस दौरान बीएलओ ने अवगत कराया कि मतदेय स्थल ल्यारी में 302 वोटर पंजीकृत है जिसमें 164 पुरुष व 138 महिला वोटर है। इस बार 9 वोटर नए जुडें है। मतदेय स्थल भर्की में 59 पुरुष व 53 महिला सहित 112 वोटर पंजीकृत है। यहां पर भी 9 मतदाता नए बने है।

विकास कार्यो के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने क्षेत्रवासियो की समस्याएं भी सुनी और अधिकारियों को प्राथमिकता पर समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्रवासियों से पर्यटन सुविधाओं के विकास हेतु अपने सुझाव देने एवं क्षेत्र में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने की अपील भी की। क्षेत्रवासियों ने ल्यारी थैंणा गांव के ऊपर बरसाती नाले का ट्रीटमेंट कराने, ल्यारी-कल्पेश्वर मोटर मार्ग पर भूमि का मुआवजा, हेलंग-उर्गम मोटर मार्ग का सुधारीकरण व सुरक्षा दीवार, कल्पेश्वर मंदिर के पीछे से मरमरी धार तक पैदल मार्ग का सुधारीकरण व पैदल पुलिया निर्माण, क्षेत्र में जंगली जानवरों से निजात दिलाने आदि समस्याएं जिलाधिकारी के समक्ष रखी। जनदेश संस्था के सचिव लक्ष्मण सिंह ने जिलाधिकारी को नंदा के जागर एवं जलवायु परिवर्तन से संबधित पुस्तकें भेंट करते हूए फ्ंयूलानारायण में रैनसेल्टर और उर्गम से जाने वाले पौराणिक ट्रैक मार्गाे का सुधारीकरण करने की बात रखी।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी, एसडीएम कुमकुम जोशी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी वृजेन्द्र पांडेय, अधिशासी अभियंता अला दिया, एई पीएमजीएसवाई डीएस चौहान, बीडीओ मोहन जोशी आदि सहित जोशीमठ प्रधान संगठन के अध्यक्ष अनूप नेगी, भरकी के पूर्व प्रधान दुलव सिंह रावत, पूर्व प्रधान रघुवीर सिंह रावत, मंदिर समिति के अध्यक्ष नागेंद्र सिंह, पथिक लॉज के प्रबंधक राजेन्द्र सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधि व ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!