काम की बात: दूरस्थ इलाकों में आयोजित होंगे मल्टी स्पेशिएलिटी स्वास्थ्य शिविर

 काम की बात: दूरस्थ इलाकों में आयोजित होंगे मल्टी स्पेशिएलिटी स्वास्थ्य शिविर
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

गोपेश्वर: जिला प्रशासन की ओर से जिले में आगामी 6 अगस्त से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में मल्टी स्पेशिएलिटी स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जाएंगे। कार्यक्रम के अनुसार पहला स्वास्थ्य शिविर 6 अगस्त को गैरसैंण ब्लाक के महलचैरी में आयोजित किया जाएगा। शिविरों में स्वास्थ्य परीक्षण में गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को उच्च स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार की सुविधाएं मुहैया करायी जाएगी।
जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने कहा कि मल्टी स्पेशिएलिटी स्वास्थ्य शिविर लगाने का उदेश्य दूरस्थ क्षेत्रों में ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना है। बताया कि शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम हड्डी रोग, नेत्र व क्षय रोग, आंख, नाक, कान तथा मधुमेह, ब्लडप्रेशर, हाइपरटेंशन, हदय रोग, अल्जाइमर, मोतियाबिंद जैसे विभिन्न गैरसंचारी रोगों की स्क्रीनिंग व जांच निःशुल्क की जाएगी। गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को जिले के उच्च स्वास्थ्य केंन्द्रों में उपचार की प्रदान की जाएगी। कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में निवास करने वाले ग्रामीण कई बार स्वास्थ्य परीक्षण नहीं करवा पाते हैं। ऐसे में उपचार में देरी के चलते बीमारी गंभीर रूप धारण कर लेती है। कहा शिविरों का आयोजन अस्पताल जनता के द्वार की थीम पर आयोजित किये जा रहे हैं।


कब कहाँ लगेगा स्वास्थ्य शिविर

मल्टी स्पेशिएलिटी स्वास्थ्य शिविरों के रोस्टर के संबध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी 06 अगस्त को मेहचैरी, 26 अगस्त को नन्दासैंण, 03 सितंबर को मलारी, 13 सितंबर को सलना, 22 सितंबर को निजमुला, 11 अक्टूबर को सितेल, 28 अक्टूबर को झिझोणी, 10 नवंबर को लोल्टी, 26 नंवबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उर्गम, 13 दिसंबर को रौता, 30 सितंबर को सवाड, 11 जनवरी को मटई, 25 जनवरी को कुनीपार्था, 9 फरवरी को जस्यारा, 24 फरवरी को परखाल, 10 मार्च को मेहलचैरी, 20 मार्च को लोहाजंग, 28 मार्च को स्यूणबेमरू में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। प्रत्येक स्वास्थ्य शिविर में जनरल सर्जन, आर्थो सर्जन, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, ईएनटी सर्जन के साथ गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग सुविधा की जाएगी और जरूरतमंद लोगों को बेहतर उपचार की सुविधा दी जाएगी।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!