जागो हिमलाय संस्था ने रिफ्लेक्टिव कॉलर से आवारा मेवेशियों की सुरक्षा और वाहन दुर्घटना रोकने की मुहीम की शुरु

 जागो हिमलाय संस्था ने रिफ्लेक्टिव कॉलर से आवारा मेवेशियों की सुरक्षा और वाहन दुर्घटना रोकने की मुहीम की शुरु
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

थराली : आवारा मवेशियों की सुरक्षा और वाहन दुर्घटनाओं को रोकने के लिये जागो हिमालयन संस्था की ओर से थराली में मवेशियों पर रिफ्लेक्टिव कॉलर लगाने की मुहीम शुरु कर दी है। मुहीम के तहत सोमवार को यहां संस्था ने नगर पंचायत और पशु पालन विभाग के सहयोग से 21 कुत्तों और 9 गायों पर रिफ्लेक्टिव कॉलर लगाये गये।
जागो हिमालयन संस्था के निदेशक रमेश थपलियाल ने बताया कि अमूमन देखने में आता है कि जब तक पालतू पशु आदमी के उपयोग में आता है तब तक उसे अपने पास रखता है लेकिन जैसे ही उसकी उपयोगिता समाप्त हो जाती है उसे आवारा छोड़ देता है। और इन आवारा पशुओं के साथ रात्रि में सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों से दुर्घटनाऐं हो जाती है। जिसे देखते हुए जागो हिमालयन संस्था ने इन आवारा पशुओं को दुर्घटना से बचाने के लिए इन पर रिफ्लेक्टिव कॉलर लगाये गये है। ताकि रात्रि के समय दूर से ही लाइट पड़ने पर पशुओं पर लगे रिफ्लेक्टिव कॉलर चमक जाय और दुर्घटना होने से बचाव हो सके।
उन्होंने बताया कि नगर पंचायत थराली और पशुपालन विभाग के सहयोग से थराली में बाजारों में घूम रहे आवारा पशुओं गाय, बैल कुत्तों को रात्रि के समय वाहन से होने वाली दुर्घटनाओ से बचाने के लिए इन पशुओं पर रिफ्लेक्टिव कॉलर लगाने की शुरुआत की है। उन्होंने बताया कि देहरादून निवासी हितेश कुनियाल ने सोशल मीडिया पर आए दिन आवारा पशुओं की दुर्घटनाओ की खबरो के बाद उनसे संपर्क किया ताकि इस तरह की दुर्घटनाओं से इन मूक पशुओं को बचाने की कोशिश की जा सके। उनकी संस्था ने थराली नगर क्षेत्र में आवारा पशुओं की गणना के बाद रिफ्लेक्टिव कॉलर लगाने का काम शुरू किया गया। सोमवार को पशुपालन विभाग थराली, नगर पंचायत थराली के कर्मियों के सहयोग से थराली बाजार मे घूम रहे 21 कुत्तो और नौ गायो पर मुहिम के तहत कॉलर लगाए है। इस दौरान उनके साथ नगर पंचायत अध्यक्ष दीपा भारती, थराली के पूर्व प्रधान मोहन बहुगुणा, क्षेत्र पंचायत सदस्य कुराड़ भास्कर पांडे, भाजपा नेता नरेंद्र भारती, पशु चिकित्साधिकारी डा. अमित माहेश्वरी, रजनी उनियाल, राकेश पुरोहित,जयप्रकाश, उमेश कुमार, महेश प्रकाश चंदोला, विनोद बिष्ट, सुरेंद्र गुसाईं, विक्रम, विकास कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!