बहुउद्देशीय शिविर में डीएम ने 68 शिकायतों का मौके पर किया निस्तारण

 बहुउद्देशीय शिविर में डीएम ने 68 शिकायतों का मौके पर किया निस्तारण
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

चमोली : जिला प्रशासन ने गुरुवार को जिले के सिदोली गांव में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया। शिविर में ग्रामीणों की ओर से दर्ज 76 शिकायतों में से 68 शिकायतों का डीएम हिमांशु खुराना ने मौके पर ही निस्तारण किया। जबकि शेष शिकायतों के लिये संबंधित विभागीय अधिकारियों को 15 दिनों में कार्रवाई कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
शिविर में आयुर्वेदिक एवं यूनानी द्वारा 56, एलोपैथिक द्वारा 70 व होमियोपैथिक द्वारा 10 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाई वितरित की गयी। पशुपालन ने 10 पशुपालकों को दवा, कृषि विभाग ने 20 ग्रामीणों को कृषि यन्त्र व रसायन, उद्यान विभाग ने 22 ग्रामीणों को औद्यानिक औजार, सब्जी बीज, कीटनाशक दवाईयां उपलब्ध कराई। समाज कल्याण ने वृद्वावस्था के 26 पेंशन आवेदनों का सत्यापन व विधवा, वृद्वावस्था, दिब्यांग पेंशनों के 4 आवेदन भी लिए गए। वही सैनिक कल्याण विभाग ने पूर्व सैनिकों के पेंशन से जुडे 6 मामलों का निस्तारण किया। पंचायती राज विभाग द्वारा 25 परिवार रजिस्टर की नकल, 24 लोगों के वृद्वावस्था पेंशन का सत्यापन किया गया। राजस्व विभाग द्वारा ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से 2 आय व 1 उत्तरजीवी प्रमाण पत्र निर्गत किए गए। ग्राम्य विकास द्वारा 16 बीपीएल प्रमाण पत्र निर्गत किए गए। पर्यटन विभाग द्वारा वाहन मद में 3 और होमस्टे में 4 आवेदन लिए गए। शिविर में 15 लोगों के आधार कार्ड भी बनाए गए। वन विभाग द्वारा पिरूल से बनी विभिन्न सामग्री की प्रदर्शन लगाई गई।

डीएम ने दिए ये निर्देश

शिविर के दौरान डीएम ने गौचर-सिदोली मोटर मार्ग पर किमी-1 में भूस्खलन की समस्या, दुगड्डा-दमदमा-बरतोली मोटर मार्ग का निर्माण कार्य में देरी की शिकायत पर एसडीएम को संबधित अधिकारियों के साथ तत्काल जांच करने के निर्देश दिए। वही खरसाई-मांडा मोटर मार्ग और सिदोली-काण्डई मोटर मार्ग में चल रहे विवाद को दूर करने हेतु गांव वालों के साथ बैठक करने को कहा। क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समस्या पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिओ से शीघ्र इस समस्या का समाधान कराया जाएगा। क्षेत्र में विद्युत के झूलते तारों की शिकायत पर अधिशासी अभियंता तत्काल आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। वही ग्वाड़, धनपुर, मांडा गांवों तक वाहन से गैस आपूर्ति न होने की समस्या पर जिलाधिकारी ने पूर्ति अधिकारी को क्षेत्र में नियमित रूप से गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। क्षेत्र में खेल मैदान का निर्माण और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा। जल जीवन मिशन के तहत कुछ तोक छूट जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में सभी घरों तक जल संयोजन कराया जाएगा। क्षेत्र में उद्यान एवं कृषि सचल दल केन्द्र न होने से किसानों की समस्या पर उद्यान व कृषि विभाग को रोस्टर निर्धारित करते हुए क्षेत्र में कैंप लगाकर किसानों को सुविधाएं पहुॅचाने के निर्देश दिए गए। शिविर में ऊषा देवी, शिवलाल ने आवास, कलमा देवी व देवन्ती ने दिब्यांग पेंशन, संजय व आशा देवी ने राशन कार्ड, उर्मिला देवी की गैस कनेक्शन की समस्या सहित अन्य समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। इस मौके पर डीएफओ अमित कंवर, सीडीओ वरूण चौधरी, एडीएम हेमंत कुमार वर्मा, एसडीएम संतोष कुमार पांडे सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

इन गांव के ग्रामीणों ने लिया शिविर में भाग

सिदोली गांव में आयोजित शिविर के दौरान देवल, चौरडा, गैंथी, पाडुली, खरसाई, अब्योग्वाढ, धनपुर, माठा, मझखौला, ढमढमा, बरतोली, कांडा आदि गांवों के ग्रामीणों ने सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत, पेयजल, गैस सप्लाई, पेंशन, जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा आदि से जुड़ी समस्याऐं जिलाधिकारी के समक्ष रखी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!