घाट में आयोजित तहसील दिवस में 61 शिकायतें दर्ज, 46 का मौके पर हुआ निस्तारण

 घाट में आयोजित तहसील दिवस में 61 शिकायतें दर्ज, 46 का मौके पर हुआ निस्तारण
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

चमोली : विकासखंड घाट में मंगलवार को तहसील दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकरी वरुण चौधरी ने ग्रामीणों की ओर से दर्ज 61 शिकायतों में से 46 का मौके पर ही निपस्तारण किया। सीडीओ ने विभागीय अधिकारियों को जन शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए प्राथमिकता पर उनका निस्तारण करने के निर्देश दिए। कहा कि शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए।
तहसील दिवस में क्षेत्रवासियों ने मोलागाड-मटई मोटर मार्ग, घाट-बूरा मोटर मार्ग, घाट-सुतोल मोटर मार्ग, घाट-उस्तोली मोटर मार्ग, मोख मल्ला व धर्माकुंडी मोटर मार्ग विगत आपदा के दौरान जगह जगह क्षतिग्रस्त होने तथा विभाग द्वारा मार्ग सुधारीकरण न किए जाने की शिकायत पर मुख्य विकास अधिकारी ने लोनिवि, पीएमजीएसवाई तथा एनपीसीसी के अधिकारियों को मार्ग सुधारीकरण के लिए शीघ्र कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सडक निर्माणदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि आपदा के दौरान जहां पर भी वैकल्पिक व्यवस्थाएं बनाकर मार्ग सुचारू किया गया है उन स्थानों पर सड़क सुरक्षा मानकों के अनुसार सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम सुनिश्चित करें। सड़क सुधारीकरण के लिए शासन स्तर पर लंबित प्रस्तावों पर उच्चाधिकारियों से वार्ता करें। घाट-माणखी मोटर मार्ग के किमी.1 में जल निकासी के लिए स्कवर न होने पर अधिशासी अभियंता को आज ही निरीक्षण कर उचित कार्रवाई करने को कहा गया। वैरासकुंड मोटर मार्ग पर झाडी कटान एवं नाली सफाई कार्यो का लोनिवि द्वारा भुगतान न किए जाने की शिकायत पर अधिशासी अभियंता को तत्काल मजदूरी का भुगतान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए।
ग्रामीणों ने घाट बाजार में क्षतिग्रस्त पेयजल लाईन की स्थायी व्यवस्था न किए जाने की शिकायत पर जल संस्थान के अधिशासी अभियंता ने बताया कि पेयजल लाईन विछाने के टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। जल्द ही कार्य शुरू कर लिया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत कतिपय गांव क्षेत्रों में पानी के स्रोत से लाईन कनेक्ट न किए जाने की शिकायत पर बताया गया कि फेस-2 में सभी लाईन को जल स्रोत से जोड़ा जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी ने जल संस्थान को ग्राम सरपाणी में क्षतिग्रस्त पेयजल लाईन को भी तत्काल ठीक करने के निर्देश भी दिए। घाट क्षेत्र के प्रधान संगठन ने स्वजल द्वारा निर्मित शौचायल का भुगतान न होने तथा मनरेगा के तहत प्रस्तावति आंगणनों पर स्वीकृत न मिलने की समस्या भी रखी। जिस पर संबधित अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
राइका चोनघाट में शिक्षक एवं लिपिक के रिक्त पदों पर तैनाती एवं उ0मा0 विद्यालय सरपाणी में शिक्षकों के अनुपस्थित रहने की शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी को जांच कर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गए। नन्दप्रयाग तहसील में कार्मिकों न होने के कारण प्रमाण पत्र बनाने में आ रही समस्या पर एसडीएम को व्यवस्था बनाने को कहा गया। सरपणी गांव में विद्युत लाईन क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर अधिशासी अभियंता को स्थलीय निरीक्षण कर लाईन को ठीक करने हेतु निर्देशित किया गया। ग्राम लुंतरा में आंगबाडी भवन क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर बाल विकास अधिकारी को भवन मरम्मत हेतु जिला योजना में प्रस्ताव रखने के निर्देश दिए गए। क्षेत्रवासियों ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए घाट क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, अल्ट्रासाउंड केन्द्र व एक्सरे मशीन का संचालन शुरू करने की बात भी प्रमुखता से रखी।
मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के तहत कतिपय स्वीकृत आवेदनों पर बैंक द्वारा ऋण आंवटित न किए जाने की शिकायत पर बैंक को तीन दिन के भीतर स्वीकृत आवेदनों के सापेक्ष ऋण आवंटित करने के निर्देश दिए गए। क्षेत्रवासी बचन सिंह, राकेश लाल, गाविन्द सिंह आदि ने पीएम आवास न मिलने की शिकायत पर बताया गया कि इसका सर्वे कराया जा रहा है जो भी पात्र व्यक्ति है उसको पीएम आवास का लाभ मिलेगा। पटिंग धार में स्थापित जीओ मोबाईल टावर से पैनी व सुतोल गांव को संचार सुविधा न मिलने की समस्या पर बताया गया कि इस संबध जीओ कंपनी से बात कर समस्या का सामधान कराया जाएगा।
इस मौके पर ब्लाक प्रमुख भारती देवी, ज्येष्ठ उप प्रमुख अब्बल सिंह कठैत, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिनव शाह, सीओ पुलिस विमल प्रसाद, डीडीओ सुमन राणा, एसीएमओ डा. एमएस खाती, जिला शिक्षा अधिकारी आशुतोष भण्डारी, कानूनगो पुरूषोत्तम गुसाई सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं क्षेत्रीय जनता मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!